MP मौसमः भोपाल के करीब पहुंचा मानसून, जल्द ही इंदौर और जबलपुर भी भीगेगा

भोपाल। मानसून ने प्रदेश में दस्तक दे दी है। इस बार यह मंडला, बालाघाट, डिंडोरी की ओर से प्रदेश में आया। अनूपपुर तक यह पहुंच चुका है। मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि मानसून भोपाल के करीब पहुंच गया है। अलीराजपुर से लेकर मंडला तक व्हाया बड़वानी, बुरहानपुर तक मानसूनी करंट एक्टिव है।

-मौसम केंद्र के डायरेक्टर डॉ अनुपम काश्यपि ने बताया कि बंगाल की खाड़ी वाली ब्रांच एक्टिव थी। इसी के सहारे मानसून बालाघाट- मंडला से प्रदेश में आया। मानसून के साथ पश्चिम से होने वाले डिस्टरबेंस की वजह से भी प्रदेश में इस बार मानसून सामान्य रहने का अनुमान है। इस वजह से सीजन की सामान्य बारिश भी हो सकती है।
-मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। राज्य में गुरुवार की सुबह मौसम अन्य दिनों के मुकाबले सुहावना रहा, धूप की चुभन और उमस कम है।

-मौसम विभाग के अनुसार, बीते 24 घंटों में भोपाल में 16 मिलीमीटर, जबलपुर में दो मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में रीवा, शहडोल और उज्जैन संभाग के अलावा बालाघाट, मंडला, सिवनी, टीकमगढ़, छतरपुर, होशंगाबाद, बुरहानपुर, झाबुआ और अलीराजपुर में बारिश की संभावना जताई है।
-राज्य में बुधवार की रात को हुई बारिश के चलते तापमान में गिरावट आई है। गुरुवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 23 डिग्री, इंदौर का 25 डिग्री, ग्वालियर का 25.9 डिग्री और जबलपुर का 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इससे पहले बुधवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 37.4 डिग्री, इंदौर का 35 डिग्री, ग्वालियर का 39 डिग्री और जबलपुर का 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
-मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह प्री मानसून बारिश है। मानसून के लिए अभी दो- तीन दिन और इंतजार करना पड़ सकता है। बारिश होने से आठ दिन से गर्मी और उमस से परेशान लोगों राहत मिली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *