प्रदेश में एक दिन में लगेंगे 6 करोड़ से अधिक पेड़ व्यापक तैयारियाँ जारी पर्यावरण के संरक्षण के महाअभियान में समाज के हर वर्ग की भागीदारी हो : मुख्यमंत्री श्री चौहान

प्रदेश में एक दिन में आगामी 2 जुलाई को 6 करोड़ से अधिक पेड़ लगाने की व्यापक तैयारियां जारी हैं। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहां मंत्रालय में इस महत्वाकांक्षी कार्यक्रम की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के इस महाअभियान में समाज के हर वर्ग की भागीदारी सुनिश्चित की जाये। जिलावार तैयारियों की सघन मॉनीटरिंग की जाये। बैठक में मुख्य सचिव श्री बी.पी. सिंह भी उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि नर्मदा तट के सभी चौबीस जिलों की कार्य योजना बनायी जाये। पौधों की उपलब्धता तथा पौधों के परिवहन के लिये रुट चार्ट बनायें जाये। इस कार्य से जुड़े प्रत्येक विभाग से प्रतिदिन प्रगति की जानकारी ली जाये। पौधे लगाने में समाज के सभी वर्गों के जनप्रतिनिधियों, धार्मिक, सामाजिक, राजनीतिक कार्यकर्ताओं, विद्यार्थियों, शासकीय कर्मियों, अशासकीय संगठनों की भागीदारी रहे। प्रत्येक जिले में किस स्थान पर और कौन पौधे लगायेंगे तथा वे उस स्थल तक कैसे पहुंचेंगे इसकी कार्ययोजना बनायें। कृषि, उद्यानिकी, वन सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी क्षेत्र में जाकर तैयारियां करायें।

बैठक में बताया गया कि अब तक जिलों में पौधे लगाने के लिये करीब 4 करोड़ 80 लाख गड्डे तैयार कर लिये गये हैं तथा शेष गड्डे आगामी 25 जून तक तैयार कर लिये जायेंगे। सभी जिलों में पौधों की व्यवस्था कर ली गयी है। जिलों में करीब ढाई लाख वृक्ष सेवकों का पंजीयन हो चुका है तथा पंजीयन कार्य अभी जारी है। बैठक में अपर मुख्य सचिव वन श्री दीपक खांडेकर, अपर मुख्य सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास श्री आर.एस. जुलानिया, प्रमुख सचिव कृषि डॉ. राजेश राजौरा, मुख्यमंत्री के प्रमुख सचिव द्वय श्री अशोक वर्णवाल और श्री एस.के. मिश्रा और प्रधान मुख्य वन संरक्षक श्री अनिमेष शुक्ला उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *